Success Story: शादी के बाद अपने सपने को रखा जिंदा, बेटे को जन्म देने के बाद बनी आईएएस अधिकारी

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्लीयर करना कोई असान बात नहीं हैं, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है. ऐसी ही एक कहानी एक मां की जिसने अपने सपने को अंदर ही अंदर जिंदा रखा.

Update: 2024-07-27 09:28 GMT

अगर किसी ने मन में अपने सपने तो पूरा करने की ठान ली तो उसे पूरा होने में कोई रोक नहीं सकता. कड़ी मेहनत और खुद का विश्वास हो तो मंजिल तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है. ऐसी ही एक स्टोरी एक मां की है, जिसने अपने बेटे को जन्म देने के बाद अपनी पढ़ाई को जारी रखा. उस महीला का नाम है टॉपर सोनीपत के विकास नगर की रहने वाली अनु कुमारी ने साल 2017 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी. फिर उसके बाद अनु ने आईएएस बनकर अपने जिले और परिवार वालों का नाम रोशन किया.

अनु ने देशसेवा करने का फैसला बचपन से ही देख लिया था. लेकिन उनकी शादी बहुत जल्दी हो गई थी. फिर उसके बाद उन्होंने अपने बेटे को जन्म दिया. लेकिन अनु ने अपने सपने को पूरा करने का सफर एक बार फिर से शुरु किया. उनके परिवार ने उनका खूब साथ दिया. यूपीएससी की पढ़ाई करने के लिए अनु ने सबसे पहले नौकरी छोड़ी फिर ढाई साल के बेटे को अपनी मां के पास छोड़ा और खुद मौसी के घर रहकर पढ़ाई की. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि करीब डेढ़ साल तक मैं अपने बेटे को भूल गई थी, लेकिन अपने सपने को पूरा करने के लिए मुझे ऐसा करना पड़ा.

उन्होंने आगे बताया, जब मैं नौकरी कर रही थी तो काफी अच्छी चल रही थी, लेकिन मुझे अंदर ही अंदर एक बात अच्छी नहीं लग रही थी कि मैं अपने सपने को पूरा नहीं कर पाई. मैं अपनी लाइफ में दूसरों के लिए कुछ करना चाहती थी, इसलिए मैंने यूपीएसएसी परीक्षा देने का फैसला किया. लेकिन मैं एक बात बताती हूं मैंने इस परिक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं ली और खुद से पढ़ाई की.

Tags:    

Similar News