Success Story: दूसरे देश में नौकरी करने के साथ यूपीएससी की तैयारी, नोएडा के बने डीएम

Success Story Preparation for UPSC along with working in another country became DM of Noida

Update: 2024-08-01 11:12 GMT

UPSC Success Story In Hindi: व्यक्ति की कड़ी मेहनत और लगन किसी भी क्षेत्र में सफल करा देती है, लेकिन बस एक शर्त ये है कि उसे अपने आप पर विश्वास रखना होगा. इस छोटी सी बात की मिसाल हैं नोएडा के डीएम मनीष वर्मा. नोएडा के अवाला वो कई शहरों में प्रशासनिक पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. मनीष वर्मा का ये सफर काफी कठिन रहा और आईएएस बनने का सपना उनकी सोच से भी कई दुगना ज्यादा टफ था. उनकी पूरी कहानी और जीवन में आने-वाले उतार-चढ़ाव के बारे में हमारी इस स्टोरी में पढ़े.

आईएएस मनीष वर्मा कुशीनगर के रहने वाले हैं. उन्होंने अपनी आईआईटी की पढ़ाई कानपुर के केमिकल इंजीनियरिंग कॉलेज से की थी. इस स्बजेक्ट में उन्होंने डिग्री हासिल की हुई है. आपको बता दें, यूपीएससी की पढ़ाई करने से पहले वो जर्मनी की एक इनवेस्टमेंट बैंकिंग फर्म में नौकरी करते थे. नौकरी करते वक्त उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की और पास की. साल 2011 बैच के में वो आईएएस अधिकारी बन गए थे. उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा की शुरुआत पीलीभीत से की थी. वहां उनको प्रोबेशनरी डीएम के रुप में पोस्ट दी गई थी. पीलीभीत के बाद उनकी मथुरा और प्रतापगढ़ में पोस्टिंग हुई. ऐसा पहली बार हुआ कि वो सिर्फ 15 दिनों के लिए नोएडा में तैनात हुए.

नोएडा के बाद उन्हें कौशांबी में डीएम के रूप में पोस्ट किया गया. आपको बता दें, नोएडा में पोस्टिंग होने से पहले मनीष वर्मा जौनपुर के जिलाधिकारी के रूप में काम कर रहे थे. लखनऊ में खेल सचिव के पद पर उन्हें तैनाती मिली थी.

Tags:    

Similar News