क्या मायका क्या ससुराल, सब यहीं हो गया, इन शिक्षकों के दर्द को कौन समझेगा

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) की वार्डन-शिक्षिकाएं उपेक्षित रहती हैं क्योंकि वे अपने जीवन और करियर को आकार देने के लिए किसी की प्रतीक्षा कर रही हैं।

Update: 2024-09-05 04:28 GMT

Teacher's Day:  “राखी की छुट्टी से लौटे ना जब, गेट देख कर आंसू आ गए… यहीं सोचे मैम, कि क्या मायका क्या ससुराल, सब यहीं हो गया (रक्षाबंधन की छुट्टियों से लौटने के बाद, परिसर में प्रवेश करते समय, मेरी आँखें यह सोचकर भर आईं, मैं यहाँ रहती हूँ) यह जगह मेरे माता-पिता या ससुराल के घर से भी अधिक महत्वपूर्ण है,” यूपी के एक जिले, अमेठी के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में से एक की वार्डन-प्रभारी सीमा जी ने द फेडरल को बताया।

एक अन्य निवासी शिक्षक, जिन्हें विज्ञान पढ़ाने के लिए नियुक्त किया गया था, लेकिन अब वे उसी जिले के एक अन्य केजीबीवी में विज्ञान के साथ-साथ अंग्रेजी भी पढ़ाते हैं, ने एक महीने पहले हुई एक घटना का वर्णन किया।


(विभिन्न राज्यों के केजीबीवी के वार्डन की दो मुख्य चिंताएँ हैं - परिवार के साथ रहने की इच्छा और एक स्थायी सरकारी कर्मचारी बनना। तस्वीरें: अनुपमा भारद्वाज)

वह और अन्य शिक्षक सुबह छह बजे एक अधिकारी के इस 'आश्चर्यजनक दौरे' से जागे। उन्होंने कहा कि अधिकारी नया-नया आया था, इसलिए वह "किसी को रंगे हाथों पकड़ने" के लिए उत्सुक था। यह साझा किया गया कि कुछ समय बाद स्वच्छता और भोजन की गुणवत्ता के बारे में सामान्य पूछताछ के बाद, अधिकारी ने कक्षाओं और छात्रावासों का निरीक्षण करने की इच्छा व्यक्त की। जब वे छात्रावासों में पहुंचे, तो उन्होंने एक बात पर ज़ोर दिया कि शिक्षकों के बिस्तर छात्रों के बिस्तरों से अलग थे, हालाँकि वे एक ही हॉल में थे। वार्डन-शिक्षक ने मुस्कुराते हुए कहा, “अरे एकदम घुस के कैसे सोयें, जुयें, हो जाते हैं… (हमें जूँ लग जाती हैं, हम रेजिडेंट लड़कियों के इतने करीब कैसे सो सकते हैं”), और अपनी अन्य रेजिडेंट शिक्षिकाओं के साथ हँसी। .

वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जाने वाली ऐसी निगरानी यात्राएँ अक्सर निवासियों के लिए अनौपचारिक रूप से मानदंड निर्धारित करती हैं। यहाँ दो मानदंड और संदेश उभर कर सामने आए, एक KGBV में रहने वाली लड़कियों के लिए और दूसरा वार्डन-शिक्षकों के लिए, जो इन संस्थानों को चलाने वाली महिलाएँ हैं। सबसे पहले, यह महत्वपूर्ण माना गया कि 12 से 18 वर्ष की आयु की महिला निवासियों को चौबीसों घंटे वार्डन-शिक्षकों के साथ रहना चाहिए। दूसरा, केजीबीवी के वार्डन-शिक्षकों को गोपनीयता या काम और घर की सीमा का विचार उपलब्ध नहीं हो सकता है।


शिक्षक दिवस पर जहां शिक्षकों के महत्व और बच्चों के जीवन को आकार देने में उनकी भूमिका के बारे में बातें की जाती हैं, वहीं केजीबीवी के वार्डन-शिक्षक उपेक्षित रह जाते हैं, क्योंकि वे अपने जीवन और करियर को आकार देने के लिए किसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।केजीबीवी योजना के पीछे मुख्य विचार स्कूल पहुंचने के दौरान सुरक्षा संबंधी चिंताओं को कम करना तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना था।

भारत सरकार द्वारा 2004 में शुरू की गई केजीबीवी योजना, प्रत्येक शैक्षिक रूप से पिछड़े ब्लॉक (ईबीबी) में कक्षा VI-XII तक की लड़कियों के लिए कम से कम एक आवासीय विद्यालय खोलने की सुविधा प्रदान करती है। यू-डीआईएसई 2021-22 डैशबोर्ड के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्र में लड़कियों के लिए माध्यमिक विद्यालयों की कुल संख्या 6,498 है, जबकि कार्यरत केजीबीवी की कुल संख्या 2,498 है।

इस डेटा को ध्यान से पढ़ने पर भारत भर के ग्रामीण क्षेत्रों में युवा लड़कियों की शिक्षा सुनिश्चित करने में एक संस्था के रूप में केजीबीवी की महत्वपूर्णता का पता चलता है। यह ध्यान देने योग्य है कि आवासीय विद्यालय अपने संसाधन सरकार से प्राप्त करते हैं, इसलिए लीकेज के डर से अत्यधिक निगरानी केंद्रित होती है। वार्डन-शिक्षकों के इर्द-गिर्द।

योजना के अनुसार, वंचित सामाजिक समूहों, स्कूल छोड़ने वाली, कभी स्कूल न जाने वाली या बिना देखभाल वाले 12 से 18 वर्ष की लड़कियों को केजीबीवी में दाखिला दिया जाना है। इनमें से ज़्यादातर स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा तक की लड़कियाँ रहती हैं। और परिसर में अध्ययन करते हैं। जबकि, वरिष्ठ कक्षाएं या तो छात्रावास की तरह संचालित होती हैं या कई अन्य कारकों के आधार पर छात्रावास और स्कूल दोनों की तरह संचालित होती हैं। प्रत्येक केजीबीवी में औसतन लगभग 400 लड़कियां और पांच-छह वार्डन-शिक्षक होते हैं।

केजीबीवी योजना के पीछे मुख्य विचार स्कूल पहुँचने के दौरान सुरक्षा संबंधी चिंताओं को कम करना और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना था। विभिन्न राज्यों के केजीबीवी के मेरे दौरे में, 'सुरक्षा लेंस' ने डिजाइन, नियमों और बहीखाता पद्धतियों और निगरानी मानदंडों को प्रभावित किया। अधिकांश केजीबीवी में निवासी शिक्षक, गैर-निवासी शिक्षक, गार्ड/चपरासी, अकाउंटेंट और रसोइया होते हैं। कुछ मामलों में अकाउंटेंट और गार्ड को छोड़कर ये सभी कर्मचारी महिलाएँ होती हैं। ये संस्थान आमतौर पर दो मंजिला इमारत होते हैं, जिसमें आंगन या एक छोटा सा मैदान होता है। सामने छोटा सा मैदान है। ज़्यादातर, सुविधा की देखभाल की ज़िम्मेदारी वार्डन के पास होती है।

कुछ इस तरह की है व्यवस्था
ग्राउंड-फ़्लोर एक शैक्षणिक क्षेत्र के रूप में कार्य करता है और शीर्ष तल एक आवासीय खंड के रूप में। केजीबीवी निर्देश की अंतर्निहित धारणा यह रही है कि केवल लड़कियों के लिए माहौल सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इस निर्देश का स्वाभाविक विस्तार यह भी दर्शाता है कि निवासी महिला-शिक्षक, स्वाभाविक रूप से विषय शिक्षक, अभिभावक और प्राथमिक देखभालकर्ता की भूमिका निभा सकते हैं, जो सभी भूमिकाओं को पीछे छोड़ देते हैं। हालांकि, इस योजना में शायद इन संस्थानों के संचालकों - वार्डन-शिक्षकों की बुनियादी ज़रूरतों पर ध्यान नहीं दिया गया।

केजीबीवी के माध्यम से, सरकार ने निश्चित रूप से लड़कियों के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाया है, जिसमें उन्हें रोज़ाना यात्रा करने, घरेलू कामों को संभालने, देखभाल के काम या खराब वित्तीय स्थिति के निरंतर डर से मुक्ति मिलती है। दिन के स्कूलों के विपरीत, युवा लड़कियों के स्कूल छोड़ने के पीछे की संरचनात्मक बाधाएं दूर हो जाती हैं, इसलिए केजीबीवी सही मायने में एक आदर्श विद्यालय है। ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियों के लिए यह सुरक्षित आश्रय स्थल बन गया है। हालांकि, इस क्षेत्र में सुरक्षा से लेकर सशक्तिकरण तक का रास्ता वार्डन-शिक्षकों के पास है। उनसे जाति और वर्ग की सीमाओं को पार करके सहवास करने की अपेक्षा वास्तव में एक गहरे सामाजिक बंधन की है। इसलिए, किशोरियों के साथ काम करने के इच्छुक कई गैर सरकारी संगठनों ने केजीबीवी को महिला-केंद्रित हस्तक्षेपों के लिए एक सक्रिय और टिकाऊ स्थल के रूप में पाया है।

क्या है शिक्षकों की चिंता

सिर्फ गैर सरकारी संगठन ही नहीं, खान अकादमी और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जैसी एडटेक कंपनियां और साथ ही सरकारी योजनाएं भी इन शिक्षकों को ज्ञान देने और बदलाव लाने के लिए सही एजेंट के रूप में देखती हैं।विभिन्न राज्यों के केजीबीवी के वार्डन की दो मुख्य चिंताएँ हैं - परिवार के साथ रहने की इच्छा और एक स्थायी सरकारी कर्मचारी बनना। छुट्टियों या वेतन वृद्धि की माँग लगभग उपरोक्त चिंताओं का परिणाम बन जाती है। पूर्णकालिक वार्डन-शिक्षक अंशकालिक कर्मचारियों को लगभग 24,000 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाता है, जबकि अंशकालिक कर्मचारियों को 8,000 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाता है। दोनों समूहों में उनकी सेवाओं की अस्थायी प्रकृति के कारण नौकरी की सुरक्षा का अभाव है।

कई निवासी वार्डन-शिक्षक अपने बच्चों और घर की देखभाल के लिए अपने दूर के रिश्तेदारों पर निर्भर रहते हैं, जो उनके मामले में एक भुगतान किया गया 'एहसान' बन जाता है क्योंकि वे 'अमाऊ (कमाऊ) माताएँ हैं। इन वार्डन-शिक्षकों के बीच नौकरी छोड़ने की दर कम है, बावजूद इसके कि वे 'अमाऊ (कमाऊ) माताएँ' हैं। उनकी नौकरी की प्रकृति अस्थायी है।उत्तर प्रदेश के जिलों में बालिका शिक्षा के जिला समन्वयक ने कहा, "सभी महिलाएं अस्थायी ही हैं केजीबीवी में, लेकिन बदलती कम ही हैं... (वे सभी तदर्थ आधार पर हैं, लेकिन वे अभी भी जारी हैं)।" डीसी ने केजीबीवी में से 11 को चुना। नाम न बताने की शर्त पर बात की।

हालांकि पारिवारिक और सामाजिक संबंधों को खोने की सामान्य निराशा स्पष्ट थी। साथ ही वे यह भी बताते हैं कि कैसे 24*7 लड़कियों के साथ रहना उन्हें मुश्किल स्थिति में डाल देता है।युवावस्था में कृषि-प्रधान वातावरण की आदी लड़कियां नियम-बद्ध शैक्षणिक माहौल में सहज महसूस नहीं करतीं। उस असहजता से उत्पन्न सक्रिय-निष्क्रिय क्रोध अक्सर उन्हीं पर लक्षित होता है। इसलिए, एक ही समय में माँ और दोस्त बनना अक्सर मुश्किल हो जाता है। प्राकृतिक एवं जैविक प्रक्रिया.

क्या सोचते हैं छात्र
कक्षा 8 में पढ़ने वाली एक लड़की कहकशा (बदला हुआ नाम) ने एक जीवन कौशल सत्र के दौरान अपने शिक्षक के प्रति अपने स्नेह को व्यक्त करते हुए कहा कि उसे अपने शिक्षकों द्वारा सम्मान महसूस होता है, खासकर तब जब वे उसके माता-पिता के साथ चल रही समस्याओं को सुनते हैं।मनोवैज्ञानिक दृष्टि से वार्डन-शिक्षिकाओं का लड़कियों के लिए सुरक्षित स्थान बन जाना तथा आवासीय विद्यालयों में लड़कियों का अपने निजी संबंधों को बचाए न रख पाना, प्रसिद्ध हिंदी उपन्यासकार उषा प्रियंवदा द्वारा चित्रित किया गया है।

1961 में पहली बार प्रकाशित अपनी महान कृति ‘पचपन खंभे लाल दीवारें’ में प्रियंवदा ने नायिका के माध्यम से निजी और व्यावसायिक जीवन में कर्तव्य से भरे माहौल के कारण विरक्ति और हानि के जीवन को दर्शाया है।शीर्षक कहीं न कहीं छात्रावास के खंभों और दीवारों के इर्द-गिर्द होने के विचार को समेटता है, कहीं न कहीं नायक को उसके साथ एक होने के लिए प्रेरित करता है। स्पष्ट संबंध जो किसी भी वयस्क के लिए स्वाभाविक रूप से आते हैं, एक दूर की कौड़ी बन जाते हैं और फिर एक दमित सपना अंततः उसे बदल देता है एक स्थिर जीवन-विहीन दीवार जो केवल दर्शक और समर्थक के रूप में मौजूद है।

इसी प्रकार, निर्मल वर्मा की ' परिंदे में लतिका', जो पहली बार 1959 में प्रकाशित हुई थी, एक युवा निवासी शिक्षिका के जीवन को दर्शाती है, जो अपने आसपास एक प्रेम संबंध को पनपते हुए देखती है, जबकि अपने निजी जीवन में वह अपने सामने आने वाले प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए संघर्ष करती है।केजीबीवी के प्रति विकासात्मक नौकरशाही की दृष्टि, वार्डन-शिक्षकों द्वारा उठाए गए सांसारिक सरोकारों को काव्यात्मक रूप में पढ़ने की अनुमति नहीं देती है, तथापि वार्डन-शिक्षकों के रूप में उनकी भूमिकाओं में असीम देखभाल कार्य के माध्यम से अमानवीयकरण, सहानुभूतिपूर्ण पुनर्पाठ की मांग करता है।चूंकि जिम्मेदारियां बहुत सूक्ष्म हैं, इसलिए केजीबीवी के प्रति गहन नारीवादी दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

केजीबीवी की मुक्ति की संभावना निगरानी से सहायक पर्यवेक्षण की ओर ध्यान केंद्रित करने में निहित है। केजीबीवी में एक उल्लेखनीय तत्व गायब है कस्तूरबा गांधी की तस्वीर, जिनके नाम पर इन संस्थानों का नाम रखा गया है। 'चूक' शुरू में उलझन में डालती है लेकिन इनसे स्पष्टीकरण सामने आता है बातचीत। लड़कियों की शिक्षा की इमारत इन वार्डन-शिक्षकों की प्रेरणा और भलाई पर टिकी है। अब समय आ गया है कि हम कस्तूरबा की बेटियों पर नज़र रखना बंद करें।

Tags:    

Similar News