Success Story: UPSC की तैयारी के लिए कहां से करें शुरुआत? Tejasvi Rana ने बताए फायदेमंद टिप्स

बहुत से लोग UPSC की तैयारी करने से पहले ये सोचते हैं कि शुरुआत कहां से करें, लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं इस स्टोरी से मिलेगी आपको पूरी मदद. पढ़े पूरी स्टोरी.

Update: 2024-10-17 08:52 GMT

अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयरी शुरुआत से ठीक तरीके से करें तो आपको इस परीक्षा में पास होने से कोई नहीं रोक सकता. लेकिन सबसे पहले सवाल ये आता है कि शुरुआत कैसे करें और कहां से करें? बहुत से लोगों को ये नहीं पता होता कि यूपीएससी के लिए सही दिशा कौन सी है या इस यात्रा में आगे कैसे बढ़ा जाए. ऐसे समय में तो आपको आईएएस अफसर तेजस्वी राणा (Tejasvi Rana) की स्टोरी आपके लिए काफी फायदेमंद होगी. उन्होंने इस परीक्षा के लिए एक अनोखे तरीके से तैयारी की थी, जिससे उनको दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल हुई थी. चलिए जानते हैं उन्होने इस सफर को कैसे पूरा किया और अपने सपने को कैसे हासिल किया.

आपको बता दें, तेजस्वी राणा हरियाणा के कुरुक्षेत्र की रहने वाली है. 12वीं की पढ़ाई खत्म होने के बाद उन्होंने जेईई का एग्जाम दिया. इस एग्जाम में वो पास हो गई और फिर इसके बाद कानपुर आईआईटी इंजीनियरिंग की डिग्री ली. इस पढ़ाई के दौरान उनका यूपीएससी की तैयारी करना का मन बना. साल 2015 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी, जिसमें वो असफल रही. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी दूसरी बार अपनी गलतियों से सीख ली.

यूपीएससी की तैयारी के दौरान सबसे पहले उन्होंने सिलेबस को अच्छे पढ़ा. अपने बेसिक्स क्लियर करे. 6 से लेकर 12वीं क्लास की सभी एनसीईआरटी की पढ़ डाली. सोच समझकर ऑप्शनल सब्जेक्ट चुना. पढ़ाई करने के लिए उन्होंने एक फिक्स शेड्यूल बनाया, जिसे वो हर दिन फॉलो करती थी. पढ़ाई करने के दौरान वो शॉर्ट नोट्स बनाया करती थी. तैयारी के दौरान मॉक टेस्ट देती थी. आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करती थी. इन सभी टिप्स की मदद से वो दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में पास हो गई और आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा किया.

Tags:    

Similar News