मिथुन दा को मिलेगा दादा साहब फाल्के अवॉर्ड, डिस्को डांसर से हुए थे मशहूर

मिथुन चक्रवर्ती को इस साल 'दादा साहब फाल्के पुरस्कार' से नवाजा जाएगा. एक्टर को सिनेमा में उनके सफर और अद्भुत योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है.

Update: 2024-09-30 06:27 GMT

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को साल 2014 में 'दादा साहब फाल्के पुरस्कार' से सम्मानित किया जाएगा. हाल ही में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है और इस बात की जानकारी दी है. पोस्ट को शेयर करने के साथ उन्होंने बताया कि मिथुन दा को उनके बेहतरीन सिनेमाई सफर के लिए इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा. दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार जल्द ही मिलेगा. ये पुरस्कार 8 अक्टूबर, 2024 को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान दिया जाएगा.

हाल ही में इस बात की जानकारी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर पोस्ट शेयर करके दी. उन्होंने पोस्ट में लिखा, मिथुन दा की बेहतरीन सिनेमाई यात्रा पीढ़ियों को प्रेरित करती है. ये घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस हो रहा है कि दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए इस साल मिथुन चक्रवर्ती जी को चुना गया है. ये घोषणा मिथुन चक्रवर्ती के पद्म भूषण जीतने के कुछ ही महीने बाद हुई. ये समारोह अप्रैल में आयोजित किया गया था और उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पुरस्कार मिला था. पुरस्कार स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा, मैं बहुत खुश हूं. मैंने जीवन में कभी किसी से अपने लिए कुछ नहीं मांगा. जब मुझे गृह मंत्रालय से फोन आया कि मुझे पद्म भूषण से सम्मानित किया जा रहा है, तो मैं एक मिनट के लिए चुप हो गया क्योंकि मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी.

'मिथुन दा' के नाम से पुकारे जाने वाले अभिनेता ने साल 1976 में मृगया के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की थी. तब से अपने बेहतरीन अभिनय कौशल से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था. मिथुन को अपनी पहली फिल्म में संथाल विद्रोही के शुरुआती किरदार के लिए बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था. अपने अभिनय कौशल के अलावा मिथुन दा ने अपने शानदार डांस नंबरों से लोगों की बीच एक अलग छाप छोड़ी थी. जिसमें आई एम अ डिस्को डांसर, जिमी जिमी और सुपर डांसर जैसे हिट गाने शामिल हैं. ये ट्रैक आज भी फेमस हैं.

Tags:    

Similar News