राजस्थान के शिक्षा मंत्री का ऐलान, स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाएगा 'अकबर महान'

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-01 01:02 GMT
Live Updates - Page 2
2024-09-01 14:43 GMT

गृह मंत्रालय की टीम करेगी गुजरात के बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा

गृह मंत्रालय ने गुजरात में बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी टीम गठित की है. यह टीम जल्द ही गुजरात के बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा करेगी, जिसमें 26 और 27 अगस्त को कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई थी.

2024-09-01 14:41 GMT

अमेरिका-भारत संबंधों में तमिलनाडु रखता है अहम भूमिका: एमके स्टालिन

अमेरिकी कंपनियों से निवेश की मांग करने वाले एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु अमेरिका और भारत के बीच संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध सिर्फ सरकारों के बीच नहीं, बल्कि लोगों के बीच भी है.

2024-09-01 14:38 GMT

सीपीआई (एम) के राज्य समिति के बैठक के बाद विधायक एम मुकेश के इस्तीफे की मांग

सीपीआई (एम) के राज्य सचिव एमवी गोविंदन की पार्टी की राज्य समिति की बैठक के बाद शनिवार को मीडिया ब्रीफिंग में विधायक एम मुकेश के इस्तीफे की मांग हावी रही, जिन पर हेमा समिति की रिपोर्ट के बाद बलात्कार सहित यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं.

2024-09-01 13:12 GMT

छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे लिए भगवान, विपक्ष न करें राजनीति: सीएम शिंदे

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज हमारे लिए सबसे बड़े भगवान हैं, वे पूज्य देवता हैं, उनकी प्रतिमा अचानक गिरना एक निंदनीय घटना है, जिसकी गलतियों के कारण यह घटना हुई है, उसके खिलाफ सरकार द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी. लेकिन मैं विपक्षी पार्टी के नेताओं से कहना चाहता हूं कि वे इस पर राजनीति करना बंद करें. आप लोग एकजुट होकर सहयोग करें कि कैसे जल्द से जल्द छत्रपति शिवाजी महाराज का यह उत्कृष्ट प्रतिमा फिर से उसी स्थान पर बनाया जाए, इसके लिए राजनीति न करें.

2024-09-01 13:06 GMT

अगस्त में जीएसटी कलेक्शन कुल 1.74 करोड़ रुपये का रहा है और ये 10 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है. रेवेन्यू रिपोर्ट के मुताबिक, बीते महीने अगस्त में जोरदार जीएसटी कलेक्शन रहा है और जीएसटी कलेक्शन का ये डेटा सभी क्षेत्रों में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स की बढ़त दिखा रहा है.

2024-09-01 11:39 GMT

जिला न्यायपालिका सम्मेलन में बोले CJI, लंबित मामलों को कम करने के लिए कार्य योजना तैयार

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने भारत मंडपम में जिला न्यायपालिका के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि लंबित मामलों को कम करने की समिति ने केस प्रबंधन के माध्यम से कुशलतापूर्वक एक कार्य योजना तैयार की है. कार्य योजना के तीन चरणों में पहला, लक्षित मामलों, अदिनांकित मामलों और अभिलेखों के पुनर्निर्माण की पहचान करने के लिए जिला-स्तरीय केस प्रबंधन समितियों के गठन का प्रारंभिक चरण शामिल है. दूसरा चरण, जो चल रहा है, का उद्देश्य उन मामलों को हल करना है, जो 10 से 20 साल, 20 से 30 साल और 30 साल से अधिक समय से अदालतों में लंबित हैं. तीसरा, जनवरी से जून 2025 तक, न्यायपालिका अदालतों में एक दशक से अधिक समय से लंबित मामलों के बैकलॉग को निपटाने के तीसरे चरण को क्रियान्वित करेगी.

2024-09-01 11:35 GMT

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कुछ गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) पर 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय स्नातकोत्तर ट्रेनी डॉक्टर के क्रूर बलात्कार और हत्या पर उनकी कथित चुप्पी को लेकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि कुछ एनजीओ जो हर घटना के लिए सड़क पर उतरते हैं. लेकिन वे चुप्पी साधे हुए हैं. हमें उनसे सवाल करना होगा. उनकी चुप्पी 9 अगस्त 2024 को हुए इस जघन्य अपराध के अपराधियों के दोषी कृत्य से भी ज्यादा खराब है.

2024-09-01 09:21 GMT

शिवाजी मूर्ति मामले पर बीजेपी बैकफुट

सिंधुदुर्ग में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने के मामले को कथित तौर पर राजनीतिक रंग देने के आरोप में भाजपा ने रविवार को विपक्षी महा विकास अघाड़ी के खिलाफ पूरे महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन किया।मालवन तहसील के राजकोट किले में 17वीं सदी के मराठा योद्धा राजा की प्रतिमा 26 अगस्त को गिर गई थी। इसका अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 दिसंबर, 2023 को नौसेना दिवस के अवसर पर किया। महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत बावनकुले ने यहां एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए कहा कि पीएम मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज के साथ-साथ महान योद्धा-राजा के अनुयायियों से प्रतिमा गिरने के संबंध में माफी मांगी है।

2024-09-01 08:26 GMT

पश्चिम बंगाल के एक अस्पताल में छेड़छाड़ की एक परेशान करने वाली घटना ऐसे समय में सामने आई है, जब कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक डॉक्टर के साथ हुए भयानक बलात्कार और हत्या को लेकर लोगों में अभी भी गुस्सा है। बीरभूम के इलमबाजार स्वास्थ्य केंद्र में ड्यूटी पर मौजूद एक नर्स के साथ शनिवार रात एक मरीज ने छेड़छाड़ की। इलाज के लिए लाए गए मरीज ने कथित तौर पर नर्स को गलत तरीके से छुआ, जबकि वह उसे सलाइन लगा रही थी। नर्स ने आरोप लगाया कि जब वह आपातकालीन विभाग में मरीज की देखभाल कर रही थी, तब मरीज ने उसके साथ छेड़छाड़ की।

घटना के समय आरोपी के साथ उसके परिवार के सदस्य भी थे। नर्स ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा, "मरीज ने मेरे साथ दुर्व्यवहार किया और मेरे निजी अंगों को गलत तरीके से छुआ, जबकि मैं डॉक्टर के निर्देशों का पालन कर रही थी। उसने मुझे गालियां भी दीं।" "ऐसी घटनाएं सुरक्षा की कमी के कारण होती हैं। अन्यथा, कोई मरीज अपने परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में ड्यूटी पर मौजूद किसी व्यक्ति के साथ ऐसा करने की हिम्मत कैसे कर सकता है, जो उसे रोकने के लिए कुछ नहीं करते हैं," उन्होंने कहा।

इस घटना से स्वास्थ्य केंद्र में तनाव फैल गया, जिसके बाद अस्पताल के अधिकारियों ने इस मामले को पुलिस के समक्ष उठाया। पुलिस जल्द ही मौके पर पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।यह घटना 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर का शव मिलने के कुछ सप्ताह बाद हुई है। इस क्रूर अपराध ने व्यापक आक्रोश पैदा कर दिया है, भाजपा ने न्याय की मांग की है और कथित निष्क्रियता के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना की है।

घटना के बाद, सवाल उठाए गए कि आरोपी संजय रॉय को दिन के हर समय सरकारी अस्पताल के हर कोने में बेरोकटोक कैसे पहुँच मिली। कुछ रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि वह पैसे के बदले में मरीजों के लिए अवैध रूप से अस्पताल के बिस्तर और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था करता था।

2024-09-01 07:55 GMT

आंध्र-ओडिशा में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि पिछले दो दिनों से भारी बारिश का कारण बन रहा उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटों पर बना दबाव क्षेत्र रविवार (1 सितंबर) की तड़के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और कलिंगपट्टनम के पास दक्षिणी राज्य के तट को पार कर गया। मौसम प्रणाली कलिंगपट्टनम के पास रात 12.30 बजे से 2.30 बजे के बीच पार हुई और वर्तमान में दक्षिण ओडिशा और उससे सटे उत्तरी आंध्र प्रदेश पर केंद्रित है, जो विशाखापट्टनम से लगभग 90 किमी उत्तर-पश्चिम में और मलकानगिरी से 120 किमी पूर्व में है।

Tags:    

Similar News