महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य, जलगांव में बोले पीएम मोदी

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-25 00:56 GMT
Live Updates - Page 2
2024-08-25 05:28 GMT

राहुल पर मांझी का तंज

विपक्ष के नेता राहुल गांधी के जाति जनगणना संबंधी बयान पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा, "...जब वे सत्ता में आएंगे तभी (वे ऐसा कर पाएंगे)। वह सिर्फ सपना देख रहे हैं..."


2024-08-25 04:15 GMT

इजरायल-हिजबुल्लाह में खुली जंग

लेबनान स्थित उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह और इज़राइल दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ़ बड़े पैमाने पर सैन्य अभियानों की घोषणा की है। ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह के एक बयान के अनुसार, कई विस्फोटक ड्रोन लॉन्च किए गए हैं, जो प्रमुख इज़राइली सैन्य स्थलों को निशाना बनाते हैं। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने इज़राइल पर "320 से ज़्यादा" कत्यूषा रॉकेट लॉन्च किए हैं। इस खतरे के जवाब में, इजराइली सेना ने लेबनान में लक्ष्यों पर पूर्व-खाली हमले शुरू किए। IDF ने रविवार को सुबह इन हमलों की घोषणा करते हुए कहा कि उन्हें इज़राइली क्षेत्र पर "बड़े पैमाने पर" हमलों के लिए हिजबुल्लाह की तैयारी का पता चला है।

इन खतरों को बेअसर करने के लिए इज़राइली वायु सेना के लड़ाकू विमानों को तैनात किया गया है, जो इज़राइली नागरिकों के लिए तत्काल ख़तरा पैदा करने वाले हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह वृद्धि हफ़्तों से बढ़ते तनाव के बाद हुई है, जब हिजबुल्लाह और उसके क्षेत्रीय सहयोगी ईरान ने पिछले महीने अपने सैन्य कमांडर फुआद शुकर की हत्या का बदला लेने की कसम खाई थी। समूह ने अपने कमांडर पर हमले को सीधे उकसावे और युद्ध की कार्रवाई बताया है।

2024-08-25 04:10 GMT

आरोपों के बाद मलयाली अभिनेता सिद्दीकी ने दिया एसोसिएशन के पद से इस्तीफा

मशहूर अभिनेता सिद्दीकी ने 24 अगस्त को एक महिला अभिनेता द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद रविवार को एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (एएमएमए) के महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया. वरिष्ठ अभिनेता ने कहा कि उन्होंने संगठन के अध्यक्ष मोहनलाल को अपना त्यागपत्र भेज दिया है. चूंकि मेरे खिलाफ आरोप लगाए गए थे. इसलिए मैंने पद पर बने न रहने का फैसला किया है और इस्तीफा दे दिया है.

2024-08-25 03:31 GMT

बीजेपी कार्यकर्ताओं के खिलाफ केस

झारखंड की राजधानी रांची में भाजयुमो की रैली के दौरान पुलिस कर्मियों के साथ झड़प में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में शनिवार को 12,000 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई, जिसमें 51 पहचाने गए व्यक्ति शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि एफआईआर में पार्टी की झारखंड इकाई के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, विधानसभा में विपक्ष के नेता अमर कुमार बाउरी, केंद्रीय मंत्री संजय सेठ और पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा समेत कुछ प्रमुख भाजपा नेताओं के नाम हैं।

रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) चंदन कुमार सिन्हा ने पीटीआई को बताया, "मजिस्ट्रेट के बयान पर रांची के लालपुर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि इन लोगों के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। लालपुर पुलिस स्टेशन के प्रभारी रूपेश कुमार सिंह ने कहा, "51 पहचाने गए व्यक्तियों समेत 12,000 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

इस बीच, भाजपा कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को रैली के दौरान भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ शनिवार को सभी जिला मुख्यालयों और पुलिस स्टेशनों पर प्रदर्शन किया। हेमंत सोरेन सरकार द्वारा किए गए "अन्याय" और "चुनावी वादों को पूरा करने में विफलता" के खिलाफ यहां विरोध रैली के दौरान पुलिस और भाजपा युवा विंग के कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई हुई, जिन्होंने बैरिकेड्स तोड़ दिए।


2024-08-25 03:19 GMT

संदीप घोष के खिलाफ जांच

सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष के आवास पर पहुंची। सीबीआई ने कल एफआईआर दर्ज कर संदीप घोष के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू की।


2024-08-25 03:14 GMT

जर्मनी में चाकूबाजी

जर्मन पुलिस ने सोलिंगन चाकू हमले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है, जिसमें तीन लोगों की जान चली गई, रिपोर्ट में कहा गया है। नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया के आंतरिक मंत्री हर्बर्ट रेउल ने कहा कि उस व्यक्ति पर अपराध का "बहुत" संदेह था और उसके खिलाफ सबूत पाए गए हैं। रेउल ने डीडब्ल्यू न्यूज को बताया, "मैं खुद इस समय थोड़ा राहत महसूस कर रहा हूं।" उन्होंने कहा, "मैं आपको केवल इतना बता सकता हूं कि यह अब एक अनुमान से अधिक है। न केवल हमें इस स्थिति के बारे में जानकारी मिली है, बल्कि हमें सबूत भी मिले हैं।"

जर्मन समाचार चैनल डेर स्पीगल ने सुरक्षा सूत्रों के हवाले से कहा कि संदिग्ध के कपड़े गंदे और खून से सने हुए थे। शुक्रवार (23 अगस्त) शाम को सोलिंगन में हुए चाकू हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए। यह हमला सेंट्रल स्क्वायर, फ्रॉनहोफ में फेस्टिवल ऑफ डायवर्सिटी में हुआ। इस्लामिक स्टेट द्वारा हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद गिरफ्तारी हुई है। आईएस के अमाक मीडिया विंग ने एक बयान में कहा कि यह हमला "फिलिस्तीन और हर जगह के मुसलमानों के लिए बदला है।"

2024-08-25 01:49 GMT

सुनीता की वापसी अब अगले साल ही संभव

सुनीता विलियम्स- बुच विल्मोर का थरती पर इस साला आना संभव नहीं है। दोनों अंतरिक्ष यात्री जून में बोइंग के विमान पर सवाल होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे। बोइंग स्टारलाइनर के कैप्सूल में आई खराबी के कारण इनकी वापसी डल गई। नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने कहा है कि इन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से स्पेसएक्स के रॉकेट से पृथ्वी पर लौटना होगा। 

दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के अब फरवरी 2025 में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान से वापस लौटने की उम्मीद जताई जा रही है। अगले महीने एक नियमित अंतरिक्ष यात्री रोटेशन मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया जाना है। क्रू ड्रैगन की चार अंतरिक्ष यात्री सीटों में से दो विल्मोर और विलियम्स के लिए खाली रखी जाएंगी। स्टारलाइनर बिना चालक दल के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अलग हो जाएगा और अंतरिक्ष यात्रियों के बिना पृथ्वी पर लौटने की कोशिश होगी।

2024-08-25 01:44 GMT

पावेल ड्यूरोव गिरफ्तार

टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के अरबपति संस्थापक और सीईओ पावेल डुरोव को शनिवार शाम पेरिस के बाहर बॉर्गेट हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया, टीएफ1 टीवी और बीएफएम टीवी ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए कहा। टेलीग्राम, विशेष रूप से रूस, यूक्रेन और पूर्व सोवियत संघ के गणराज्यों में प्रभावशाली है, इसे फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टिकटॉक और वीचैट के बाद प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक माना जाता है। इसका लक्ष्य अगले साल एक बिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना है।

दुबई में स्थित टेलीग्राम की स्थापना रूसी मूल के ड्यूरोव ने की थी। उन्होंने 2014 में अपने वीके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विपक्षी समुदायों को बंद करने की सरकारी मांगों का पालन करने से इनकार करने के बाद रूस छोड़ दिया, जिसे उन्होंने बेच दिया।TF1 ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि ड्यूरोव अपने निजी जेट पर यात्रा कर रहे थे, उन्होंने कहा कि प्रारंभिक पुलिस जांच के हिस्से के रूप में फ्रांस में गिरफ्तारी वारंट द्वारा उन्हें निशाना बनाया गया था।TF1 और BFM दोनों ने कहा कि जांच टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी पर केंद्रित थी, और पुलिस ने माना कि इस स्थिति ने मैसेजिंग ऐप पर आपराधिक गतिविधि को बेरोकटोक जारी रखने की अनुमति दी।

टेलीग्राम ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। फ्रांसीसी गृह मंत्रालय और पुलिस ने कोई टिप्पणी नहीं की।रूस द्वारा 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद, टेलीग्राम युद्ध और संघर्ष के इर्द-गिर्द की राजनीति के बारे में दोनों पक्षों से अनफ़िल्टर्ड - और कभी-कभी ग्राफ़िक और भ्रामक - सामग्री का मुख्य स्रोत बन गया है।यह ऐप यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की और उनके अधिकारियों के लिए संचार का पसंदीदा साधन बन गया है। क्रेमलिन और रूसी सरकार भी अपनी खबरों को प्रसारित करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। यह उन कुछ जगहों में से एक बन गया है जहां रूसी युद्ध के बारे में समाचार प्राप्त कर सकते हैं।

2024-08-25 01:31 GMT

अस्पताल के आसपास सभा की इजाजत नहीं

कोलकाता पुलिस ने सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पास निषेधाज्ञा को एक और सप्ताह के लिए यानी 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है।पहली बार 18 अगस्त को लगाए गए इन आदेशों के तहत निर्दिष्ट क्षेत्र में पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने और सभा करने पर प्रतिबंध है।

कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने शनिवार को एक बयान जारी कर अस्पताल के आसपास भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 163 (2) के विस्तार की पुष्टि की। निषेधाज्ञा बेलगछिया रोड-जे के मित्रा क्रॉसिंग से लेकर उत्तरी कोलकाता में श्यामबाजार फाइव पॉइंट क्रॉसिंग बेल्ट के कुछ हिस्सों तक फैली है।

इस विस्तार का उद्देश्य क्षेत्र में अशांति को रोकना और शांति और व्यवस्था बनाए रखना है। यह निर्णय अस्पताल में हाल ही में एक महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार-हत्या से संबंधित चल रही अशांति के बाद लिया गया है, जिसके कारण काफी आंदोलन हुआ है।आदेश में कहा गया है कि इन निषेधाज्ञाओं का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), 2023 की धारा 223 के तहत दंड का सामना करना पड़ेगा।

2024-08-25 01:24 GMT

त्रिपुरा में बाढ़ का कहर

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने शनिवार को कहा कि राज्य में आई अभूतपूर्व बाढ़ से अनुमानित 15,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, जिससे बुनियादी ढांचे, कृषि और अन्य संपत्ति प्रभावित हुई है। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार से बाढ़ के कारण कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 1.28 लाख लोगों ने 557 राहत शिविरों में शरण ली है। सर्वदलीय बैठक के बाद साहा ने कहा, "विनाश का पैमाना बहुत बड़ा है और अनुमानित नुकसान 15,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। वास्तविक नुकसान के अंतिम आकलन के बाद यह आंकड़ा बढ़ सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ के कारण 2,588 भूस्खलन हुए हैं और 1,603 बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि सर्वदलीय बैठक उत्पादक रही, जिसमें प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने इस महत्वपूर्ण समय के दौरान एक साथ काम करने की प्रतिबद्धता जताई। दलों ने सुझाव दिया है कि राज्य सरकार नुकसान का आकलन करने और अतिरिक्त सहायता प्राप्त करने के लिए एक केंद्रीय टीम का अनुरोध करे। उन्होंने प्रभावित लोगों के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने की भी सिफारिश की, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। सरकार ने शोक संतप्त परिवारों के लिए 4-4 लाख रुपये और बाढ़ में घायल हुए लोगों के लिए 2.5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।

Tags:    

Similar News