तिरुपति लड्डू विवाद: टीटीडी ने घी कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की

मंदिर बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि ऐसी घटना दोबारा न हो, इसके लिए सुधारात्मक उपाय करने हेतु एक विशेषज्ञ समिति गठित की गई है

Update: 2024-09-21 07:49 GMT

Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति बालाजी में प्रसाद में लगने वाले लड्डुओं में जानवरों की चर्बी से बने घी के इस्तेमाल के बाद शुरू हुए विवाद के बीच तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के कार्यकारी अधिकारी जे श्यामला राव ने कहा कि मंदिर बोर्ड ने एआर डेयरी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है और लड्डू बनाने के लिए कथित तौर पर मिलावटी घी की आपूर्ति करने के लिए कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया है.

प्रयोगशाला की रिपोर्ट के प्रकाशित होने के बाद टीटीडी की ये पहली प्रतिक्रिया है. रिपोर्ट में कहा गया था कि तिरुपति मंदिर में देवता को चढ़ाए जाने वाले लड्डू को तैयार करने के लिए आपूर्ति किए गए घी में मछली का तेल, चर्बी और गाय की चर्बी का इस्तेमाल किया गया था, यह टीटीडी की ओर से पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया है.
कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए सुधारात्मक उपाय करने हेतु एक विशेषज्ञ समिति गठित की गई है.

'एआर डेयरी से डिलीवरी लेना बंद कर दिया गया'
श्यामला राव ने कहा, "हमने एआर डेयरी से गाय के घी की डिलीवरी लेना तुरंत बंद कर दिया है. हम मंदिर और प्रसाद की पवित्रता बनाए रखने और हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुंचे, यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहे हैं."
अधिकारी ने बताया कि एआर डेयरी द्वारा आपूर्ति किए गए 10 टैंकरों में से 6 टैंकरों का इस्तेमाल किया गया. 4 टैंकरों के नमूने जांच के लिए गुजरात स्थित सरकारी प्रयोगशाला में भेजे गए.
एआर डेयरी उन पांच कंपनियों में से एक थी, जिन्हें पिछली आंध्र प्रदेश सरकार ने टीटीडी को घी की आपूर्ति करने के लिए चुना था.
श्यामला राव ने कहा कि टीटीडी द्वारा भेजे गए घी के नमूनों पर गुजरात के आणंद स्थित एनडीडीबी काफ प्रयोगशाला द्वारा किया गया एस-वैल्यू विश्लेषण मानक सीमा से बाहर था, जिससे पता चला कि इसमें सोयाबीन, सूरजमुखी, पाम कर्नेल वसा, वनस्पति तेल संदूषण, या लार्ड और बीफ टैलो जैसी विदेशी वसा की उपस्थिति थी.
प्रयोगशाला की रिपोर्ट बुधवार (18 सितंबर) को आंध्र प्रदेश के मंत्री अनम रामनारायण रेड्डी द्वारा सार्वजनिक की गई.


हमारा घी गुणवत्ता परीक्षण में पास हुआ: एआर डेयरी
इस बीच, एआर डेयरी फूड, डिंडीगुल के खाद्य सुरक्षा और मानक अधिकारियों ने शुक्रवार (20 सितंबर) को द फेडरल को बताया कि उनके घी ने टीटीडी और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा आयोजित गुणवत्ता नियंत्रण और खाद्य सुरक्षा परीक्षण पास कर लिया है.
कंपनी के एक गुणवत्ता नियंत्रण अधिकारी ने कहा, "हमारे पास प्रमाण पत्र हैं. हमने घी के कंटेनरों के साथ ही एनएबीएल प्रमाण पत्र भी भेजे थे. हमारी आपूर्ति से लिए गए नमूनों की टीटीडी में जांच की गई और उनमें भी कोई मिलावट नहीं पाई गई."


Tags:    

Similar News