हार्दिक की जगह सूर्य कुमार यादव क्यों, अगरकर ने खोला राज

मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि जहां तक नेतृत्व की भूमिका का सवाल है तो केएल राहुल, ऋषभ पंत और यहां तक कि हार्दिक पांड्या जैसे पूर्व उप-खिलाड़ियों के लिए दरवाजे बंद नहीं हुए.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-22 08:22 GMT

Hardik Pandya Vs Surya Kumar Yadav: मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने सोमवार (22 जुलाई) को मुंबई में कहा कि फिटनेस, ड्रेसिंग रूम से फीडबैक और लगातार उपलब्धता ने सूर्यकुमार यादव के पक्ष में फैसला किया जब उन्हें हार्दिक पांड्या के ऊपर भारतीय टी 20 टीम का कप्तान नियुक्त करने का फैसला किया गया।अगरकर भारत के श्रीलंका दौरे से पहले नवनियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। भारत 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही एकदिवसीय मैच खेलेगा।

सूर्यकुमार यादव को क्यों बनाया गया कप्तान

अगरकर ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "सूर्या को कप्तान क्यों बनाया गया? क्योंकि वह योग्य उम्मीदवारों में से एक है। हम जिस खिलाड़ी को जानते हैं, वह पिछले एक साल से ड्रेसिंग रूम में है, आपको ड्रेसिंग रूम से काफी फीडबैक मिलता है। उसके पास अच्छा क्रिकेटिंग दिमाग है और वह अभी भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाजों में से एक है।""आप ऐसा कप्तान चाहते हैं जो सभी मैच खेलने की अधिक संभावना रखता हो। हमें लगता है कि वह एक योग्य उम्मीदवार है और उम्मीद है कि समय के साथ हम देखेंगे कि वह इस भूमिका में कैसे ढल पाता है।"चयन समिति के अध्यक्ष ने कहा कि वे एक ऐसा कप्तान चाहते हैं जिसका फिटनेस रिकॉर्ड अच्छा हो, न कि ऐसा कप्तान जिसे चोट लगने की आशंका रहती हो, जैसा कि पंड्या के बारे में माना जाता है।

हार्दिक पंड्या  महत्वपूर्ण खिलाड़ी

अगरकर ने कहा, "लेकिन हार्दिक (पंड्या) के संबंध में, वह अभी भी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। हम चाहते हैं कि वह वह खिलाड़ी बने जो वह हो सकता है, क्योंकि उसके पास जिस तरह के कौशल हैं, वे मिलना बहुत मुश्किल है।"उन्होंने कहा, "जाहिर है, फिटनेस पिछले कुछ वर्षों में उनके लिए एक चुनौती रही है और फिर यह उनके लिए और यहां तक कि चयनकर्ताओं के लिए भी थोड़ा और कठिन हो गया।"

अगरकर ने कहा, "हमारे पास अगले टी20 विश्व कप तक थोड़ा और समय है, जब हम कुछ चीजों पर गौर कर सकते हैं। फिलहाल कोई जल्दबाजी नहीं है। हार्दिक का प्रदर्शन अधिक महत्वपूर्ण है - इसके पीछे यही विचार था। फिटनेस एक स्पष्ट चुनौती है और हम ऐसा खिलाड़ी चाहते हैं जो अधिकतर उपलब्ध रहे।"पूर्व उप-कप्तान केएल राहुल की अनदेखी के संबंध में उन्होंने कहा, "जब केएल को हटाया गया तब मैं वहां नहीं था; सबसे पहले मैं चयनकर्ता नहीं था।""जब से मैं आया हूं, 50 ओवरों का विश्व कप हो चुका है, उसके बाद टी20 विश्व कप। फिटनेस एक चिंता का विषय है, लेकिन हमें यह भी लगता है कि सूर्या में एक अच्छा कप्तान बनने के लिए आवश्यक गुण हैं।"

उन्होंने कहा, "दो साल का समय काफी लंबा होता है, इसलिए कम से कम इससे हमें कुछ चीजों को अलग तरीके से देखने का मौका तो मिलता है। मुख्य बात यह है कि हम ऐसे खिलाड़ी चाहते हैं जो हर समय उपलब्ध रहें। इस तरह से, हमें लगता है कि हम हार्दिक को थोड़ा बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं।"

जडेजा को नहीं हटाया गया

अगरकर ने स्वीकार किया कि चयन समिति को यह स्पष्ट करना चाहिए था कि सीनियर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, जिन्होंने विश्व कप के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास ले लिया था, को "नहीं हटाया गया"।उन्होंने कहा, "इस छोटी सी सीरीज के लिए उन्हें और अक्षर दोनों को लेना वास्तव में व्यर्थ होता। हम जानते हैं कि जड्डू ने क्या किया है। उन्होंने विश्व कप (टी20) में शानदार प्रदर्शन किया था। इसलिए, नहीं, उन्हें बाहर नहीं किया गया है।"पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज ने कहा, "सभी विकल्प खुले हैं। लेकिन अगर हम दोनों को लेते तो उनमें से कोई भी तीनों मैच खेल सकता था। एक बड़ा टेस्ट सीजन आने वाला है, जिसमें जडेजा के बहुत सारे टेस्ट मैचों में खेलने की संभावना है। मुझे नहीं लगता कि तीन मैच मायने रखते। वह अभी भी टीम की योजना में है और एक खिलाड़ी के तौर पर बहुत महत्वपूर्ण है।"

राहुल, ऋषभ, पांड्या के लिए नेतृत्व का द्वार खुला

अगरकर ने कहा कि जहां तक नेतृत्व की भूमिका का सवाल है तो केएल राहुल, ऋषभ पंत और यहां तक कि पांड्या जैसे पूर्व उप-खिलाड़ियों के लिए दरवाजे बंद नहीं हुए हैं।उन्होंने कहा, "हमें उसे (पंत को) वापस खेलने के लिए लाना होगा, यह पहली बात है। वह एक खिलाड़ी के रूप में हमारे लिए महत्वपूर्ण होगा; उसने बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला है। हम देखेंगे कि वह क्या कर सकता है।"उन्होंने कहा, "हम किसी ऐसे खिलाड़ी पर फिर से बोझ नहीं डालना चाहते जो एक साल से अधिक समय के बाद खेल से बाहर रहने के बाद वापसी कर रहा है। केएल पिछले कुछ समय से टी-20 का हिस्सा नहीं है।"

उन्होंने कहा, "हमारे पास बटन को थोड़ा रीसेट करने का मौका है। हमारे पास योजना बनाने के लिए थोड़ा और समय है। हम कोशिश करना चाहते हैं और देखना चाहते हैं... मेरा मतलब है, इस बार टी20 (अफगानिस्तान के खिलाफ) में, ईमानदारी से कहूं तो, जब हार्दिक चोटिल हो गए थे, तो यह थोड़ी चुनौती थी। उस समय, रोहित नहीं खेल रहे थे, लेकिन फिर भी वे खेल रहे थे (और) उन्होंने हमारे लिए बहुत आसान बना दिया कि वे आकर खेल सकें। हम नहीं चाहते कि आगे फिर से ऐसी स्थिति आए।"

गिल के लिए अनुभव से सीखने का मौका

अगरकर ने कहा कि चयनकर्ता चाहते थे कि उपकप्तान शुभमन गिल अनुभव के साथ-साथ वरिष्ठ खिलाड़ियों से भी सीखें।अगरकर ने कहा, "शुभमन एक ऐसा खिलाड़ी है जिसके बारे में हमें लगता है कि वह तीनों प्रारूपों का खिलाड़ी है और पिछले एक साल में उसने काफी गुणवत्ता दिखाई है। ड्रेसिंग रूम से हमें यही सुनने को मिलता है।"उन्होंने कहा, "आप कोशिश करते हैं कि कोई ऐसा खिलाड़ी हो जो टीम में मौजूद सीनियर खिलाड़ियों से सीख सके। इस मामले में सूर्या या रोहित जो अभी भी टीम में हैं, ताकि हमें उन चुनौतियों का सामना न करना पड़े जो अचानक आपको किसी चोट या फॉर्म में गिरावट के लिए कप्तान की तलाश करने पर मजबूर कर दें।"

उन्होंने कहा, "उसने कुछ अच्छे नेतृत्व गुण दिखाए हैं। हम उसे वह अनुभव देना चाहते हैं जो वह आगे ला सके। जीवन में कोई गारंटी नहीं होती, लेकिन इस समय यही विचार है।"

भविष्य का तेज गेंदबाजी संयोजन

अगरकर ने माना कि भारत में टेस्ट खेलते समय टीम को तीन तेज गेंदबाजों की जरूरत नहीं होगी, लेकिन आगे चलकर वे तेज गेंदबाजी लाइनअप पर भी चर्चा करेंगे।उन्होंने कहा, "कुछ तेज गेंदबाज एनसीएए में हैं। हमें उम्मीद है कि अगले एक महीने में वे फिर से खेलने लगेंगे।"उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी शुरू कर दी है, जो हमारे लिए अच्छा संकेत है। 19 सितंबर को पहला टेस्ट मैच है। यह हमेशा से हमारा लक्ष्य था। हमें नहीं पता कि इस समय यह समयसीमा है या नहीं। इसके लिए मुझे एनसीए के लोगों से बात करनी होगी, लेकिन यही हमारा लक्ष्य है।"

अगरकर ने कहा, "भारत में बहुत सारे टेस्ट मैच होने वाले हैं; शायद आप ग्यारह में तीन तेज गेंदबाजों को नहीं खिलाएं। लेकिन, आगे चलकर, बहुत सारा क्रिकेट या टेस्ट क्रिकेट होने वाला है। हमें इसके बारे में कुछ बातचीत की जरूरत है।"

( एजेंसी इनपुट्स के साथ )

Tags:    

Similar News