बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने T20 सीरीज की अपने नाम, गढ़े कई रिकॉर्ड्स

बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी20 मैच को टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया। इस तरह से तीन मैचों वाली सीरीज को अपने नाम कर लिया और कीर्तिमान भी स्थापित किए।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-10-13 02:08 GMT

IND vs BAN T20I Series: बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने तीन मैचों वाली टी20 सीरीज को अपने नाम कर लिया है। हैदराबाद में खेले गए आखिरी मैच में संजू सैमसन का बल्ला जमकर बोला। इस मैच की खास बात यह है कि टीम इंडिया में एक के बाद एक कई कीर्तिमान गढ़े।संजू सैमसन के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक की बदौलत भारत ने शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ 133 रन की शानदार जीत दर्ज की और 3-0 से सीरीज अपने नाम की।

जब भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 297 रन बनाए तो सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए, लेकिन जीत का अंतर हमेशा बना रहा और बांग्लादेश ने कभी भी कोई खास चुनौती नहीं दी और तीसरे और अंतिम टी20 मैच में 164/7 रन बनाकर आउट हो गया।तेज गेंदबाज मयंक यादव (2/32) और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (3/30) ने मेजबान टीम की गेंदबाजी की अगुआई की।

सैमसन (111, 47 गेंद, 11x4, 8x6), जिन्होंने रोहित शर्मा (35 गेंद) के बाद किसी भारतीय द्वारा दूसरा सबसे तेज टी20 शतक लगाया, और कप्तान सूर्यकुमार यादव (75, 35 गेंद, 8x4, 5x6) ने दूसरे विकेट के लिए शानदार साझेदारी करते हुए 173 रन बनाए, जिससे मेजबान टीम कई रिकॉर्ड तोड़ सकी।यह कुल स्कोर टी20I टीम के सर्वोच्च स्कोर की सूची में नेपाल के 314 के बाद दूसरे स्थान पर था और अफगानिस्तान के 278/3 से आगे था, और यह भारत का सबसे छोटे प्रारूप में सर्वोच्च स्कोर भी था।

बंजर पिच और तेज आउटफील्ड को ध्यान में रखते हुए भी ये आंकड़े पूरी तरह से आश्चर्यजनक थे।लेकिन आंकड़ों के उस ठंडे दायरे से परे, सैमसन की पारी में उनकी गूढ़ प्रतिभा का प्रभाव था, जो उन्हें समान रूप से आकर्षक और निराशाजनक बनाता है।लेकिन केरल के दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने हैदराबाद में खेले गए मैच में अपनी शानदार फॉर्म का परिचय दिया और बांग्लादेश की टीम जल्द ही हार गई। ग्वालियर और नई दिल्ली में पहले दो मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद सैमसन को एक बड़े प्रयास की जरूरत थी और यहां उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया! सैमसन के नए लक्ष्य ने मैदान पर तुरंत ही अपनी छाप छोड़ी और उन्होंने पारी के दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद की गेंद पर लगातार चार चौके जड़े - दो कवर ड्राइव और इतने ही फ्लिक। यह अगले 10.3 ओवर में होने वाले धमाकेदार एक्शन का एक बेहतरीन उदाहरण था। तेज शुरुआत ने भारत को ओपनर अभिषेक शर्मा (4) के जल्दी आउट होने से भी बचाया, जो तेज गेंदबाज तनजीम हसन की खराब टाइमिंग के कारण आउट हो गए थे। सैमसन ने जब अपनी लय में आकर कई बेहतरीन शॉट लगाए तो सूर्यकुमार महज दर्शक बनकर रह गए। 29 वर्षीय सैमसन की पारी के लिए यह सबसे बड़ी श्रद्धांजलि हो सकती है।

टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सूर्यकुमार को मात देना काफी मुश्किल है, लेकिन सैमसन ने शानदार पारी खेलकर ऐसा किया। भारत ने पावर प्ले में 1 विकेट पर 82 रन और 10 ओवर के बाद 1 विकेट पर 152 रन बनाए।10वें ओवर में जब लेग स्पिनर रिशाद हुसैन गेंदबाजी करने आए, तो यह बहुत स्पष्ट था। हुसैन ने लाइन और लेंथ में गलती की और सैमसन ने उन पर लगातार पांच छक्के लगाए, जिसमें 105 मीटर का एक विशाल छक्का भी शामिल था।लेकिन सैमसन की पारी का सबसे शानदार शॉट तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर बैकफुट से लगाया गया छक्का था।

सैमसन ने क्रीज के अंदर काफी अंदर तक इंतजार करते हुए धीमी गेंद को परफेक्शन से परखा और उसे एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से छक्का जड़ दिया, जिससे अनुभवी गेंदबाज ने निराश होकर कंधे उचका दिए और सिर हिला दिया।जल्द ही, उन्होंने ऑफ स्पिनर महेदी हसन की गेंद पर चौका लगाकर 40 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और अपने कप्तान के गले लगने से पहले जोरदार तरीके से जश्न मनाया।सूर्यकुमार ने दर्शकों को अपनी मौजूदगी का अहसास कराया, तनजीम की गेंद पर तीन चौके और एक छक्का लगाकर 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।लेकिन दोनों बल्लेबाज 10 रन जोड़ने के बाद आउट हो गए।

मुस्तफिजुर की बाउंसर ने सैमसन को आउट कर दिया और सूर्यकुमार महमूदुल्लाह के आखिरी टी20 शिकार बन गए, उन्होंने डीप में रिशाद को आसान कैच थमा दिया।लेकिन तब तक भारत 15वें ओवर में तीन विकेट पर 206 रन बना चुका था।यह अपने आप में एक चुनौतीपूर्ण स्कोर था, लेकिन हार्दिक पांड्या (47, 18 गेंद, 4x4, 4x6) और रियान पराग (34, 13 गेंद, 1x4, 4x6) ने चौथे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी करके भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचाया।जब मयंक ने बांग्लादेश की पारी की पहली गेंद पर परवेज हुसैन को आउट किया, तो वे 298 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए गति के लिए संघर्ष करने लगे।तौहीद हृदय (नाबाद 63 रन, 42 गेंद, 5x4, 3x6) और लिटन दास (42, 25 गेंद, 8x4) की पारियों के कारण मेहमान टीम के पास लक्ष्य का पीछा करने के लिए भी संसाधन नहीं थे, जो मैच के स्कोरशीट में बहुत कम थे।

Tags:    

Similar News