केंद्र सरकार ने जारी किया सर्कुलर- सरकारी कर्मचारी सुबह 9.15 बजे तक पहुंचे ऑफिस

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि सभी सरकारी कर्मचारियों को सुबह 9 बजे तक अपने ऑफिस पहुंचना होगा. हालांकि, उनको देरी के लिए 15 मिनट की छूट दी जाएगी.

Update: 2024-06-22 10:35 GMT

Government Employees Office Time: केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए ऑफिस में अनुशासन लागू करने की घोषणा की है. इसमें कि सभी सरकारी कर्मचारियों के साथ सीनियर अफसर भी शामिल रहेंगे. इसके तहत कार्यरत सभी लोगों को सुबह 9 बजे तक अपने ऑफिस पहुंचना होगा. हालांकि, उनको देरी के लिए 15 मिनट की छूट दी जाएगी. जो लोग सुबह 9.15 बजे तक ऑफिस नहीं पहुंच पाएंगे, उनके खाते से आधे दिन का आकस्मिक अवकाश काट लिया जाएगा.

इसके लिए केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने भी सीनियर अफसर सहित सभी कर्मचारियों को बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली का अनिवार्य रूप से उपयोग करने को कहा है.

देर से आने पर सज़ा

आधिकारिक परिपत्र में कहा गया है कि अगर किसी कारणवश कर्मचारी किसी विशेष दिन कार्यालय में उपस्थित नहीं हो पाता है तो इसकी सूचना पहले से दी जानी चाहिए और आकस्मिक अवकाश के लिए आवेदन किया जाना चाहिए. सर्कुलर में कहा गया है कि जूनियर कर्मचारियों का एक वर्ग अक्सर ऑफिस देर से पहुंचता है और जल्दी निकल जाता है. इससे आम जनता को असुविधा होती है. वहीं, सीनियर अफसरों को कर्मचारियों की हाजिरी और समय पर उपस्थिति पर नजर रखने को कहा गया है.

बायोमेट्रिक हाजिरी

आधार-सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली का उपयोग पहले समय की पाबंदी की निगरानी के लिए किया जाता था. लेकिन कोविड महामारी के कारण इसे निलंबित कर दिया गया था. फरवरी 2022 में इसे फिर से बहाल कर दिया गया. तब से सरकार ने कर्मचारियों से बायोमेट्रिक उपस्थिति पर लौटने का आग्रह किया है.

Tags:    

Similar News