PM मोदी ने की CJI डीवाई चंद्रचूड़ के आवास पर गणपति पूजा, देखें VIDEO

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-11 00:46 GMT
Live Updates - Page 2
2024-09-11 10:48 GMT

जम्मू-कश्मीर मुठभेड़: हथियारों से लैस 4 आतंकियों को सुरक्षा बलों ने घेरा

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर के बसंतगढ़ इलाके में बुधवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. मामले से वाकिफ लोगों के मुताबिक, इलाके में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) समूह के चार भारी हथियारों से लैस आतंकवादी फंसे हुए हैं.

2024-09-11 10:46 GMT

खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने किया राहुल गांधी की टिप्पणियों का समर्थन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान भारत में सिख समुदाय की स्थिति के बारे में टिप्पणी करके राजनीतिक विवाद को जन्म दे दिया है. एनडीए नेताओं ने राहुल गांधी के बयान की आलोचना की. जबकि खालिस्तानी अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू ने उनकी टिप्पणी का समर्थन किया, जो भारत में आतंकवादी घोषित है.

2024-09-11 10:36 GMT

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात न बनने के बाद आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 21 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. पार्टी अब तक कुल 61 उम्मीदवार उतार चुकी है.

2024-09-11 09:24 GMT

शिमला में पुलिस-प्रदर्शनकारियों में झड़प

बुधवार (11 सितंबर) को शिमला में सैकड़ों लोग, जिनमें से अधिकतर भाजपा समर्थक माने जा रहे हैं, पुलिस के साथ भिड़ गए। वे कथित तौर पर एक अवैध मस्जिद के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए। हिमाचल प्रदेश की राजधानी के संजौली इलाके में मस्जिद की ओर मार्च करते हुए पुलिस बैरिकेड्स तोड़ने वाले प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठियां बरसाईं और पानी की बौछार की। प्रदर्शनकारियों ने "हिमाचल ने ठाना है, देवभूमि को बचाना है" और "भारत माता की जय" जैसे नारे लगाए। कांग्रेस ने भाजपा की भूमिका का आरोप लगाया सूत्रों ने बताया कि विरोध प्रदर्शन हिंदू समूहों द्वारा बुलाया गया था।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के सलाहकार नरेश चौहान ने भाजपा पर हिंदू-मुस्लिम मुद्दा बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। चौहान ने कहा, "जो लोग इकट्ठा हुए हैं, मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानता हूं। ये 20-25 लोग भाजपा कार्यकर्ता हैं और उन्होंने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा है।" "भाजपा इसे राष्ट्रीय मुद्दा बनाना चाहती है, लेकिन वास्तविकता यह है कि यह हिंदू-मुस्लिम मुद्दा नहीं है। यह कानून-व्यवस्था की स्थिति है और कानून अपना काम करेगा।" उन्होंने कहा, "कानून अपना काम करेगा।" उन्होंने कहा कि अगर कोई अनधिकृत निर्माण हुआ है, तो कार्रवाई की जाएगी। "कुछ लोग जो इसमें राजनीतिक अवसर देखते हैं, उन्हें समर्थन नहीं मिलेगा।" मुख्यमंत्री सुखू ने कहा कि मस्जिद में कथित अवैध निर्माण के मुद्दे पर नगर निगम अदालत में सुनवाई हो रही है और कानून अपना काम करेगा। मंगलवार को अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र में चार या उससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन बुधवार को भीड़ निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर उतर आई। मुख्यमंत्री ने शांति की अपील की "हमारे राज्य में कभी सांप्रदायिक दंगे नहीं हुए। हिमाचल को देवभूमि के नाम से जाना जाता है,” सुखू ने कहा।“विरोध करना लोगों का अधिकार है, लेकिन सब कुछ कानून के दायरे में होना चाहिए”, उन्होंने कहा।

‘हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंची’

इस बीच, भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि राज्य कथित अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई में देरी कर रहा है।“सरकार को इसके खिलाफ सक्रिय कदम उठाने चाहिए थे, और देरी के कारण लोग आक्रोशित हैं। हिंदुओं और स्थानीय लोगों की भावनाओं का सम्मान किया जाना चाहिए,” उन्होंने कहा।

2024-09-11 08:07 GMT

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके दर्ज किए गए। रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.8 दर्ज की गई और पाकिस्तान इसका केंद्र था। 

2024-09-11 08:03 GMT

आरक्षण के मुद्दे पर राहुल गांधी पर निशाना

केंद्रीय गृह मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह ने बुधवार (11 सितंबर) को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर आरक्षण पर उनकी टिप्पणी के लिए निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह कांग्रेस पार्टी के "आरक्षण विरोधी" चेहरे को दर्शाता है। राष्ट्र विरोधी टिप्पणी करना राहुल की आदत बन गई है: शाह राहुल को कड़ा संदेश देते हुए शाह ने कहा कि जब तक भाजपा है, तब तक न तो कोई आरक्षण खत्म कर सकता है और न ही कोई देश की सुरक्षा से खिलवाड़ कर सकता है। शाह की यह टिप्पणी राहुल द्वारा अमेरिका के जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के छात्रों से यह कहने के बाद आई है कि कांग्रेस आरक्षण खत्म करने के बारे में तब सोचेगी जब "भारत एक निष्पक्ष जगह होगी", जबकि उन्होंने कहा कि अभी ऐसा नहीं है।

शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "देश को बांटने की साजिश करने वाली ताकतों के साथ खड़े होना और राष्ट्रविरोधी बयान देना राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी की आदत बन गई है।" गृह मंत्री ने जोर देकर कहा कि चाहे वह जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के "राष्ट्रविरोधी और आरक्षण विरोधी एजेंडे" का समर्थन कर रही हो या विदेशी मंचों पर "भारत विरोधी बयान" दे रही हो, राहुल ने हमेशा देश की सुरक्षा को खतरा पहुंचाया है और भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। "राहुल गांधी का बयान क्षेत्रवाद, धर्म और भाषाई मतभेदों के आधार पर दरार पैदा करने की कांग्रेस की राजनीति को उजागर करता है। शाह ने पोस्ट में लिखा, "देश में आरक्षण खत्म करने की बात कहकर राहुल गांधी ने एक बार फिर कांग्रेस के आरक्षण विरोधी चेहरे को सामने ला दिया है।" 'जब तक भाजपा है, तब तक कोई आरक्षण खत्म नहीं कर सकता' केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता के मन में जो विचार थे, वे आखिरकार शब्दों के रूप में सामने आ ही गए। उन्होंने कहा, "मैं राहुल गांधी से कहना चाहता हूं कि जब तक भाजपा है, तब तक न तो कोई आरक्षण खत्म कर सकता है और न ही कोई देश की सुरक्षा से खिलवाड़ कर सकता है।"

2024-09-11 07:03 GMT

जम्मू में सीजफायर का उल्लंघन

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार (11 सितंबर) को जम्मू में सीमा पर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन करते हुए पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा भारतीय चौकियों पर बिना उकसावे के की गई गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान घायल हो गया। उन्होंने बताया कि बीएसएफ के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की, लेकिन पाकिस्तान की ओर से हताहतों की तत्काल जानकारी नहीं है। सीमा सुरक्षा बल के एक प्रवक्ता ने बताया, "रात करीब 2.35 बजे अखनूर इलाके में सीमा पार से बिना उकसावे के गोलीबारी की घटना हुई, जिसका बीएसएफ ने मुंहतोड़ जवाब दिया। पाकिस्तानी गोलीबारी में बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया।"

2024-09-11 07:01 GMT

2.5 करोड़ की पेंटिंग चोरी

पुलिस ने बुधवार को बताया कि मशहूर कलाकार सैयद हैदर रजा की 2.5 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की पेंटिंग कथित तौर पर दक्षिण मुंबई के एक गोदाम से चोरी हो गई है। एमआरए मार्ग पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया कि मशहूर चित्रकार द्वारा 1992 में बनाई गई प्रकृति नामक पेंटिंग अस्तगुरु ऑक्शन हाउस प्राइवेट लिमिटेड के गोदाम से चोरी हो गई। पुलिस ने इस संबंध में सोमवार को अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। अपने करियर के अधिकांश समय फ्रांस में रहने और काम करने वाले रजा का 2016 में 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

अधिकारी ने बताया कि उनकी ऐक्रेलिक कलाकृति को कोरोनावायरस महामारी के दौरान दक्षिण मुंबई के बैलार्ड पियर स्थित गोदाम में रखा गया था। अधिकारी ने बताया कि पेंटिंग को आखिरी बार मार्च 2022 में देखा गया था। उन्होंने बताया कि पेंटिंग गोदाम में नहीं मिलने के बाद नीलामी घर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी सिद्धांत शेट्टी ने एमआरए मार्ग पुलिस से शिकायत की। अधिकारी ने कहा, "हमने पेंटिंग बरामद करने के लिए एक टीम बनाई है।" उन्होंने कहा, "हम सीसीटीवी फुटेज के जरिए अपराधी की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं।" शिकायत के अनुसार, पेंटिंग को उसके मालिक इंद्रवीर ने 2020 में नीलामी के लिए नीलामी घर को दिया था। अधिकारी ने कहा कि इसे आखिरी बार मार्च 2022 में देखा गया था। उन्होंने कहा कि पेंटिंग के मालिक ने इस साल सुविधा अधिकारियों से इसे नीलामी के लिए रखने के लिए कहा था, लेकिन लगभग 1,500 कलाकृतियों के बीच खोज के बाद यह गोदाम में नहीं मिली। अधिकारी ने कहा कि पेंटिंग गायब होने का एहसास होने के बाद शेट्टी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने कहा कि पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 380 (चोरी) के तहत मामला दर्ज किया है।

2024-09-11 05:22 GMT

राहुल गांधी से दखल देने की मांग

कांग्रेस नेताओं के एक समूह ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को पत्र लिखकर उन पार्टी नेताओं और राज्य मंत्रियों को चेतावनी दी है जो कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की स्थिति में मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी कर रहे हैं। पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में वर्तमान और पूर्व विधायक और कुछ पूर्व मंत्री शामिल हैं, जिन्होंने उनसे कांग्रेस और कर्नाटक के हित में भविष्य में हानिकारक बयान जारी न करने का निर्देश जारी करने का भी आग्रह किया है। कार्यकर्ताओं का मनोबल गिर रहा है MUDA साइट आवंटन मामले में राज्यपाल द्वारा उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी को चुनौती देने वाली मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की याचिका पर उच्च न्यायालय में सुनवाई हो रही है, ऐसे में कांग्रेस नेता राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की स्थिति में मुख्यमंत्री बनने की होड़ में लग गए हैं, जिनमें से कई ने खुले तौर पर अपनी इच्छा जाहिर की है।

वरिष्ठ मंत्रियों सहित छह से अधिक नेता भाजपा और जेडी(एस) के खिलाफ लड़ने के बजाय मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी जता रहे हैं। राहुल गांधी को लिखे पत्र में कहा गया है कि इसके कारण हमारे कई नेता और कार्यकर्ता हतोत्साहित हो रहे हैं और सरकार और पार्टी से उम्मीद खो रहे हैं। लोगों का विश्वास खत्म हो रहा है इसी तरह, कर्नाटक के लोगों का भी धीरे-धीरे पार्टी और सरकार से विश्वास खत्म हो रहा है, क्योंकि कुछ नेताओं की आपसी लड़ाई और बेबुनियाद बयानबाजी हो रही है। नेताओं ने राहुल से आग्रह किया कि वे भविष्य में कांग्रेस पार्टी और कर्नाटक राज्य के हित में इस तरह के नुकसानदेह बयान जारी करने से उन्हें सावधान करें। कांग्रेस नेता बीएल शंकर, वीएस उग्रप्पा, एचएम रेवन्ना, वीआर सुदर्शन, एल हनुमंतैया और प्रकाश राठौड़ पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में शामिल हैं।

चर्चा में आने वाले नाम राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष मंजूनाथ भंडारी और एमएलसी दिनेश गुलीगौड़ा ने सोमवार को एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री के कार्यकाल को लेकर अटकलों पर लगाम लगाने को कहा था। नेतृत्व में किसी भी बदलाव की स्थिति में उपमुख्यमंत्री और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार को इस पद के लिए प्रमुख दावेदार के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन वरिष्ठ परमेश्वर और पीडब्ल्यूडी मंत्री सतीश जारकीहोली के नाम भी चर्चा में हैं, खासकर नई दिल्ली में पार्टी नेतृत्व के साथ उनकी हाल ही में हुई बैठक के बाद। मौखिक द्वंद्व दो वरिष्ठ मंत्रियों एमबी पाटिल और शिवानंद पाटिल के बीच मुख्यमंत्री बनने के लिए वरिष्ठता के पैमाने को लेकर एक तरह का मौखिक द्वंद्व छिड़ गया था। वरिष्ठ कांग्रेस विधायक प्रशासनिक सुधार आयोग के अध्यक्ष आरवी देशपांडे और सिद्धारमैया के वित्तीय सलाहकार बसवराज रायरेड्डी ने भी मुख्यमंत्री बनने की इच्छा व्यक्त की है।

2024-09-11 05:05 GMT

आप ने अब तक 40 उम्मीदवार किए घोषित

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार देर रात हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 11 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची जारी की।इससे पहले दिन में पार्टी ने नौ उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। दोनों सूचियों में हरियाणा आप अध्यक्ष सुशील गुप्ता का नाम गायब था।कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत विफल होने के बाद आप ने 20 उम्मीदवारों की पहली सूची सोमवार को जारी की।

पार्टी ने अब तक 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में से 40 पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।अपनी तीसरी सूची में आप ने गढ़ी सांपला-किलोई निर्वाचन क्षेत्र से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खिलाफ प्रवीण गुसखानी को मैदान में उतारा है।अन्य उम्मीदवारों में रादौर से भीम सिंह राठी, नीलोखेड़ी से अमर सिंह, इसराना से अमित कुमार, झज्जर से महेंद्र दहिया, रेवाड़ी से सतीश यादव और हथीन से कर्नल (सेवानिवृत) राजेंद्र रावत शामिल हैं।

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर है। 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होना है। कांग्रेस और आप ने दिल्ली में लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था, जबकि पंजाब में दोनों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने हरियाणा में आप को एक सीट दी थी, जिस पर वह चुनाव हार गई थी। 2019 के हरियाणा चुनाव में आप ने 46 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन एक भी सीट जीतने में असफल रही थी।

Tags:    

Similar News