पीएम मोदी-राष्ट्रपति बाइडेन के बीच फोन पर बांग्लादेश पर भी हुई चर्चा: भारत

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-30 00:47 GMT
Live Updates - Page 2
2024-08-30 10:42 GMT

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की निशानेबाज अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (SH1) स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है. इसी इवेंट में भारत की मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता. इन दो पदकों के साथ ही भारत का चल रहे खेलों में खाता खुल गया है.

2024-08-30 10:15 GMT

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में जिले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने को लेकर पालघर में एक सभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माफी मांगी है. बता दें कि कांग्रेस ने पूछा था कि क्या प्रधानमंत्री इसको लेकर माफी मांगेंगे? वहीं, प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज मेरे लिए सिर्फ नाम नहीं हैं. हमारे लिए छत्रपति शिवाजी महाराज अराध्य देव हैं. पिछले दिनों सिंधुदुर्ग में जो हुआ, मैं सिर झुकाकर मेरे अराध्य देव छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में माथा रखकर माफी मांगता हूं.

2024-08-30 09:35 GMT

दिल्ली हाईकोर्ट ने अपील की खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय से शुक्रवार को आप के दो पार्षदों ने एमसीडी वार्ड समिति के चुनावों को पुनर्निर्धारित करने के निर्देश देने की अपनी याचिका वापस ले ली, क्योंकि न्यायालय ने संकेत दिया कि वह कोई राहत देने के लिए इच्छुक नहीं है।उन्होंने चुनावों को पुनर्निर्धारित करने की मांग करते हुए आरोप लगाया था कि 12 क्षेत्रीय वार्ड समितियों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष तथा एमसीडी स्थायी समिति के लिए प्रत्येक पैनल से एक सदस्य के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की क्षेत्रीय स्तर की वार्ड समिति के चुनाव 4 सितंबर को होने हैं और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त है।न्यायमूर्ति पुरुषेंद्र कौरव ने कहा, "यह एमसीडी आयुक्त द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम है। न्यायालय बीच में आकर आयुक्त को किसी विशेष तरीके से कार्यक्रम निर्धारित करने का निर्देश नहीं दे सकता। यदि आप ईमानदार हैं और भाग लेना चाहते हैं, तो आपको निगम जाना चाहिए था। आपको न्यायालय आने के बजाय वहां उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए थी। आपका अनुरोध बहुत ही असामान्य है। मैं इच्छुक नहीं हूं।"

2024-08-30 08:40 GMT

आप की तरफ कोई जवाब नहीं मिला

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार (30 अगस्त) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले बलात्कार के मामलों के लिए कड़े केंद्रीय कानून और अपराधियों के लिए अनुकरणीय दंड का अनुरोध किया था, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला।

बनर्जी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पत्र की एक प्रति पोस्ट की, जो कोलकाता की एक डॉक्टर के बलात्कार और हत्या पर आक्रोश के बीच आई है। अपने पत्र में, बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा, “आप कृपया 22 अगस्त, 2024 को लिखे मेरे पत्र संख्या 44-सीएम (प्रतिलिपि संलग्न) को याद कर सकते हैं, जिसमें बलात्कार की घटनाओं पर कड़े केंद्रीय कानून की आवश्यकता और ऐसे अपराधों के अपराधियों को अनुकरणीय दंड देने की आवश्यकता है। ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर आपकी ओर से कोई जवाब नहीं मिला।

”टीएमसी सुप्रीमो ने कहा, “ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर आपकी ओर से कोई जवाब नहीं मिला। हालांकि, भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्री से एक जवाब मिला है, जो मेरे पत्र में उठाए गए मुद्दे की गंभीरता को बमुश्किल दर्शाता है।”

2024-08-30 06:59 GMT

केरल के कई इलाकों में भारी बारिश

शुक्रवार की सुबह केरल के कई जिलों में भारी बारिश हुई, जिससे राज्य के कई हिस्सों में सड़कें जलमग्न हो गईं और यातायात जाम हो गया। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सात जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

IMD ने राज्य के एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इसने तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर शेष जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया है।IMD ने दिन के दौरान राज्य के कोल्लम, अलपुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा और 50 किलोमीटर प्रति घंटे (किमी प्रति घंटे) की तेज हवाएं चलने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की भी भविष्यवाणी की है।

इसके अतिरिक्त, इसने तिरुवनंतपुरम, पथानामथिट्टा और त्रिशूर जिलों में मध्यम वर्षा और लगभग 40 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चलने की भी भविष्यवाणी की है।नारंगी अलर्ट का मतलब है बहुत भारी बारिश (6 सेमी से 20 सेमी)। पीले अलर्ट का मतलब है 6 से 11 सेमी के बीच भारी बारिश।भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए, केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने भूस्खलन और बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी दी है।

नदी के किनारे और बांधों के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार सुरक्षित स्थानों या शिविरों में जाने की सलाह दी गई है।

2024-08-30 06:31 GMT

कच्छ इलाके के लिए रेड अलर्ट

कच्छ जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि अगले कुछ घंटों में चक्रवात असना बनने की संभावना है। 40 से अधिक वर्षों में यह पहली बार होगा जब अगस्त के दौरान अरब सागर में चक्रवात बना है।

2024-08-30 06:03 GMT

तीसरी दफा भी जीतेंगे

आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव पर भाजपा नेता अनिल विज का कहना है, "...जब केंद्रीय नेतृत्व चाहेगा तब सूची जारी कर दी जाएगी लेकिन भाजपा तीसरी बार जीतने जा रही है..."



2024-08-30 04:41 GMT

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती टेस्ट

यूपी पुलिस में सिपाही भर्ती के दूसरे चरण का आगाज हो चुका है। परीक्षा के दौरान किसी तरह की अव्यवस्था ना हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 

2024-08-30 04:36 GMT

नेवी के बेड़े में दूसरी न्यूक्लियर सबमरीन

भारत की दूसरी परमाणु ऊर्जा से चलने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी को गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में नौसेना में शामिल किया गया। उन्होंने कहा कि इससे देश की परमाणु शक्ति को और मजबूती मिलेगी और परमाणु प्रतिरोध को बढ़ावा मिलेगा।

दूसरी अरिहंत श्रेणी की पनडुब्बी 'आईएनएस अरिहंत' को शामिल करने का समारोह आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में हुआ।रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस पनडुब्बी पर स्वदेशी रूप से किए गए तकनीकी विकास इसे "अपने पूर्ववर्ती आईएनएस अरिहंत से काफी अधिक उन्नत" बनाते हैं।

अपने संबोधन में, सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि 'अरिहंत' "भारत की परमाणु शक्ति को और मजबूत करेगा, परमाणु प्रतिरोध को बढ़ाएगा, क्षेत्र में रणनीतिक संतुलन और शांति स्थापित करने में मदद करेगा और देश की सुरक्षा में निर्णायक भूमिका निभाएगा"।उन्होंने इसे राष्ट्र के लिए एक उपलब्धि और रक्षा में 'आत्मनिर्भरता' हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के "अटूट संकल्प" का प्रमाण बताया।आईएनएस अरिघाट के जलावतरण को भारत की नौसेना की ताकत और परमाणु प्रतिरोध क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।भारत का परमाणु ऊर्जा से चलने वाला बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी एसएसबीएन (जहाज, पनडुब्बी, बैलिस्टिक, परमाणु) कार्यक्रम एक कड़ी निगरानी वाली परियोजना है।भारत की पहली स्वदेश निर्मित परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत को जुलाई 2009 में लॉन्च किया गया था और 2016 में चुपचाप जलावतरण किया गया था।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आईएनएस अरिघाट के निर्माण में उन्नत डिजाइन और विनिर्माण प्रौद्योगिकी, विस्तृत अनुसंधान और विकास, विशेष सामग्रियों का उपयोग, जटिल इंजीनियरिंग और अत्यधिक कुशल कारीगरी का उपयोग शामिल था।बयान में कहा गया है, "इसमें स्वदेशी प्रणाली और उपकरण होने का गौरव है, जिनकी अवधारणा, डिजाइन, निर्माण और एकीकरण भारतीय वैज्ञानिकों, उद्योग और नौसेना कर्मियों द्वारा किया गया है।"बयान में कहा गया है कि आईएनएस अरिहंत और आईएनएस अरिघाट दोनों की मौजूदगी संभावित विरोधियों को रोकने और अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने की भारत की क्षमता को बढ़ाएगी।

रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि अक्टूबर 2022 में INS अरिहंत ने बंगाल की खाड़ी में पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) का "बहुत उच्च सटीकता" के साथ सफल प्रक्षेपण किया। मंत्रालय ने यह भी कहा था कि SSBN कार्यक्रम भारत की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता का एक प्रमुख तत्व है। दूसरी परमाणु ऊर्जा चालित मिसाइल पनडुब्बी के कमीशनिंग के दौरान अपने संबोधन में सिंह ने इस क्षमता को हासिल करने में भारतीय नौसेना, DRDO और उद्योग की कड़ी मेहनत और तालमेल की सराहना की।

2024-08-30 04:10 GMT

स्कूटर शो रूम में भीषण आग, ढाई हजार बचाए गए

इंदौर शहर में गुरुवार शाम एक बहुमंजिला व्यावसायिक इमारत में स्थित इलेक्ट्रिक स्कूटर शोरूम में आग लग गई, जिसके बाद अधिकारियों ने कोचिंग क्लास में भाग लेने वाले छात्रों सहित लगभग 2,500 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि आग में कोई हताहत नहीं हुआ, जिसे काबू कर लिया गया है, लेकिन ओला इलेक्ट्रिक शोरूम में रखे करीब एक दर्जन वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) तुषार सिंह ने पीटीआई को बताया कि गीता भवन के पास 6 मंजिला व्यावसायिक इमारत में स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के शोरूम में आग लग गई।आग लगने के दौरान इमारत में मौजूद लगभग 2,500 लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। इनमें ओला इलेक्ट्रिक के शोरूम के छह कर्मचारी और इमारत से संचालित लगभग 10 कोचिंग कक्षाओं के लगभग 2,000 छात्र शामिल थे।

Tags:    

Similar News